Thursday, April 26, 2012

"दंभ - The Attitude"
पड़ोस में एक new family आई है.
Thank God, इस बार वाले,
थोड़े standard के हैं.
वो housewife है, पर
Graduate तो लगती है !
एक अच्छी बात और है,
दो छोटे छोटे kids से
घर उनका गुलजार है.
(मुझे दूसरों के बच्चे
अच्छे लगते हैं.
अपनी कोई जिम्मेदारी नहीं ,
और innocent acts ,
तोतली बोली भी,
देखने सुनाने को मिलती है.)

सासु माँ साथ रहती है...
बहु बेचारी, दिन दिन भर,
बच्चों और इनके लिए ही,
Busy busy सी फिरती है.
बाहर कम ही दिखती है.
Tipical ! Very Tipical !!

Dresses की choice भी बस्स्स ...
Jeans - Capries में कम ही देखा है.
हमेशा सूट में ही दिखती है.
रात में gawn पहनती है.

I made it a point -
की मुझे car drive करते हुए,
Park करते हुए,
'Mod ' कपड़ों में घुमते हुए,
और goggles उतारते हुए,
Phone पे English बोलते हुए,
सास बहु notice तो करती हैं?

संक्रांति पे उन्होंने
घर के बने  हुए,
तिल के लड्डू मुझे दिए,
I felt odd !
पर मैं समझदार हूँ,
Humbly recieve किये.
साथ में add किया-
" Kitchen में मुझे
कम ही interest है"
(OMG ! कहीं मुझसे भी
Expect न करने लग जाएँ!
और ये सिलसिला
आगे बढ़ जाये !!)

मुझे वो नाम से नहीं,
'भाभीजी' बुलाती है,
ऐसा कहते ही मुझे,
'बहनजी' feel कराती है !

आज सुबह देखा,
बाहरधुप में बैठी,
सासु तोड़ रही थी मैथी,
और नीचे बैठ कर बहु,
उनके पाँव पर
तेल मालिश कर रही थी.

मेरी आँखे झुक गयी.
जाने किस गुमान में,
मैं जी रही थी?
कैसी कैसी बातों में
'उसे-मुझे' तौल रही थी?
और मुझे realise हुआ,
No doubt , उसका standard
मुझसे कहीं ऊंचा है!

अपने profession से मैं अब,
थोडा समय बचाऊँगी,
अपनी नयी पड़ोसन से,
थोडा मेल-जोल बढ़ाउंगी .
कुछ ऐसा मैंने सोचा है !
                      - मुखर

No comments: